Tawa Pizza Recipe in Hindi

तवा पिज्जा बनाने की रेसिपी – Tawa Pizza Recipe in Hindi 


Tawa Pizza


तवा पिज्जा बनाने की विधि 

Servings: 4 personTime: 20minDifficulty: Medium 

तवा पिज्जा_Tawa pizza बनाने की आसान रेसिपी। 

आवश्यक सामग्री: 

पिज्जा बेस_Pizza base – 02 नग,

शि‍मला मिर्च_Capsicum – 01 कप (महीन कतरी हुई),

प्याज_Onion – 01 कप (बारीक कटी हुई),

चिली चीज़_Chilli Cheese – 100 ग्राम,

काली मिर्च_Black pepper – 1/4 छोटा चम्मच (पिसी हुई),

मक्खन_Butter – जरूरत के मुताबिक,

टोमैटो केचप_Tomato ketchup – आवश्यकतानुसार,

नमक_Salt – स्वादानुसार।

तवा पिज्जा बनाने की विधि : 

पिज्जा बनाने की रेसिपी Pizza Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले पिज्जा बेस ( पिज्‍जा बेस बनाने की विधि ) के चारों ओर मक्खन की एक लेयर लगा लें। इसके बाद बेस के ऊपर की ओर टोमैटो केचप की एक लेयर लगाएं।

इसके ऊपर काली मिर्च और नमक को हल्का-हल्का छिड़क दें। अब शि‍मला मिर्च और प्याज की पर्त बिछा दें और उसके ऊपर चीज की एक मोटी लेयर लगा दें।

अब पहले से गरम माइक्रोवेव में पिज्जा ट्रे को रखि‍ए और उसे 220 डिग्री पर 17 मिनट के लिए सेट कर दीजिए। लेकिन अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है, तो चिंता की कोई बात नहीं। आप एक नॉनस्टिक तवा लेकर उस पर थोड़ा सा मक्खन लगायें। इसके बाद पिज्जा बेस को उसपर रखें और उसे ढ़क कर कम आंच में 8-10 मिनट पकाएं।

अलग-अलग गैस बर्नर में आंच की तीव्रता अलग-अलग होती है, इसलिए बीच-बीच में पिज्जा को चेक करते रहें, जिससे Tave pe Pizza जलने न पाये। अगर आंच कम करने पर भी पिज्जा जल रहा है, तो बर्नर और तवा के बीच में एक टीन की चादर और रख दें या किसी वस्तु की सहायता से तवा की ऊंचाई को थोड़ा ऊपर उठा दें। थोड़ी देर में पिज्जा तैयार हो जाएगा।

लीजिए आपकी तवा पिज्जा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका बिना ओवन का पिज्जा Tave pe Pizza तैयार है। इसे प्लेट में निकालें, तेज चाकू से मनचाहें आकार में काटें और गर्मा-गर्म सर्व करें।

Read Also,

Post a Comment

0 Comments