Rava/Suji Dhokla Recipe in Hindi

रवा ढोकला बनाने की विधि – Rava Dhokla Recipe in Hindi 


Rava/Suji Dhokla

सूजी/रवा का ढोकला Suji/Rava ka Dhokla बनाने की आसान रेसिपी। 

आवश्यक सामग्री : 

रवा/सूजी_Semolina – 1/2 कप,

दही_Curd – 1/4 कप,

हरी मिर्च_Green cold – 01 नग(बारीक कटी हुई),

अदरक पेस्ट_Ginger bug – 1/2 छोटा चम्‍मच,

हरा धनिया_Coriander leaves – 1 बड़ा चम्‍मच (बारीक कटी हुई),

इनो फ्रूट सॉल्ट_Eno organic product salt – 1/2 टीस्पून

तेल_Oil – 01 बड़ा चम्‍मच,

पानी_Water – 1/2 कप

नमक_Salt – स्वादानुसार।

तड़का सामग्री– 

तेल_Oil – 01 बड़ा चम्‍मच,

राई_Mustard seeds – 1/4 छोटा चम्‍मच,

कड़ी पत्ते_Curry leaves – 4-5 नग,

हरी मिर्च_Green chillies – 2-3 नग(लम्‍बाई में कटी हुई),

लाल मिर्च पाउडर_Red bean stew powder – 1/2 छोटा चम्‍मच।


रवा ढोकला बनाने की विधि : 

रवा ढोकला रेसिपी इन हिंदी Rava Dhokla Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले रवा में कटी हुई हरी मिर्च, धनिया की पत्‍ती, अदरक पेस्ट, नमक और तेल डालें और मिक्‍स कर लें। इसके बाद रवा के मिश्रण में दही और पानी डालें और अच्‍छी तरह से मिला लें। इसे बाद इसे ढक कर 30 मिनट के लिए रख दें।

अब एक बड़ा कूकर और उसका सेपरेटर/अन्‍य कोई बर्तन (यह बर्तन समतल सतह वाला और थाली की तरह छिछला होना चाहिए) लें। कूकर में एक गिलास पानी डालें और इसे उबाल आने तक उबालें।

जब तक पानी उबल रहा है, कूकर में रेखे जाने वाले बर्तन की अंदर की सतह में तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद तैयार घोल को एक बार मिक्स करें। फिर इसमें इनो डालें और चला कर मिक्‍स कर लें। इसके बाद मिश्रण को तेल लगे हुए बर्तन में पलट दें।

कूकर के अंदर जाली का स्‍टैंड रख कर उसपर सेपरेटर रख दें। अगर जाली स्‍टैण्‍ड न हो, तो कूकर में तीन छोटी कटोरियां तीन कोनों पर पलट कर रखें और उसके ऊपर ढोकला का बर्तन रख दें। अब कूकर की सीटी निकाल कर ढक्‍कन बंद कर दें। गैस की आंच को मीडियम पर रखें और 15 मिनट तक ढोकला को पकने दें।

पन्‍द्रह मिनट बाद इसमें टूथपिक या चाक़ू गडा कर देखें, अगर इसमें ढोकला चिपकता नहीं है, तो इसका मतलब यह पक चुका है। अगर मिश्रण चिपक रहा हो, तो इसे पांच मिनट और पका लें।

ढोकला पक जाने पर गैस बंद कर दें और उसे ढंडा होने दें। ठंडा होने पर ढोकला की ट्रे को बाहर निकाल लें और उसे मनचाहे शेप में काट लें।

अब एक छोटे पैन में तेल गरम करें। तेल में राई का तड़का लगाएं। इसके बाद इसमें करी पत्‍ते और हरी मिर्च डालें और हल्‍का सा भून लें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। इसके बाद तड़क में लाल मिर्च पाउडर डालें और मिक्‍स कर लें।

लीजिए, रवा ढोकला बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्‍वादिष्‍ट सूजी का ढोकला Suji ka Dhokla तैयार है। बस तड़के को ढोकले पर डालें और इसे मनचाही चटनी के साथ सर्व करें।

Read Also,

Post a Comment

0 Comments