Oats Dosa Recipe in Hindi

ओट्स डोसा बनाने की विधि – Oats Dosa Recipe in Hindi 


Oats Dosa

ओट डोसा Oat Dosa बनाने की आसान रेसिपी


आवश्यक सामग्री : Oats Dosa Ingredients 

ओट_Oats – 01 कप,

सूजी_Semolina – 02 बड़े चम्मच,

चावल का आटा_Rice fpour – 02 बड़े चम्मच,

छांछ_Butter milk – 1/2 कप,

हरी मिर्च_Green bean stew – 1-2 (बारीक कतरी हुई),

हरी धनिया_Coriander leaves – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कतरी हुई),

भुने जीरे का पाउडर_Roasted cumin powder – 01 छोटा चम्मच,

तेल_Oil – सेंकने के लिये,

नमक_Salt – स्वादानुसार।


ओट्स डोसा बनाने की विधि : How to Make Oats Dosa

ओट्स डोसा रेसिपी Oats Dosa Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले ओट को अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद ओट को मिक्सर में डालें हल्का दरदरा पीस लें। अब किसी बर्तन में पिसा हुआ ओट, चावल का आटा, सूजी और छांछ डालें और ठीक से मिला लें।

यह घोल बहुत गाढ़ा नहीं होना चाहिए। इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें। Oats Dosa Recipe in Hindi का ये पार्ट बहुत अहम है, इसलिए इसे ध्यान से करें। फेंटने के बाद इसे ढ़क कर 15-20 मिनट के लिए रख दें।

अब एक नॉन स्टिक तवा गरम करें। तवा गरम होने पर उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें और पूरे तवे पर फैला दें। डोसा के घोल में कटी हुई हरी मिर्च, जीरा पाउडर और हरी धनिया डालें और अच्छे से मिला लें।

अब एक बड़ा चम्मच डोसा का घोल तवा पर डालें और गोलाई में फैला दें। जब डोसा हल्का सिंक जाए, उसके किनारे-किनारे थोड़ा-थोड़ा तेल डालें। डोसा की एक ओर की सतह सिंक जाने पर उसे पलट लें और दूसरी ओर से भी सेंक लें। इसी तरह से सारे डोसा सेंक लें।

लीलिये, आपकी ओट्स डोसा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका ओट्स डोसा Oats Dosa तैयार है। इसे प्लेट में निकालें और सांबर तथा नारियल चटनी के साथ परोसें। और अगर कोई आपसे ओट्स रेसिपी इन हिंदी या ओट्स क्या है के बारे में पूछे, तो उसे 'लज़ीज़ खाना' के बारे में जरूर बताएं।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर रवा इडली, रवा उत्तपम, रवा उपमा, सांभर वड़ा, लेमन राइस रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Oats Dosa Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।

Read Also,

Post a Comment

0 Comments