Gulab Jamun Recipe in Hindi

गुलाब जामुन बनाने की विधि – Gulab Jamun Recipe in Hindi 


ये गुलाब जामुन बनाने की विधि Gulab Jamun Banane ki Vidhi बेहद आसान है। अगर आप इसे एक बार आजमाएंगे, तो यकीनन इस गुलाब जामुन बनाने का तरीका Gulab Jamun Banane ka Tarika के फैन हो जाएंगे। 





आवश्यक सामग्री : Gulab Jamun Ingredients 

मावा/खोया_Mawa/Khoa – 300 ग्राम, 

शक्कर_Sugar – 600 ग्राम, 

मैदा_Flour – 50 ग्राम (02 बड़े चम्मच), 

काजू_Cashew – 01 बडा चम्मच, (बारीक कतरा हुआ), 

पिस्ता_Pistachios – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ), 

खाने वाला सोडा_Baking Soda - 1/4 छोटा चम्मच, 

इलाइची पाउडर_Cardamom powder – 1/4 छोटा चम्मच, 

घी_Ghee – तलने के लिये। 


गुलाब जामुन बनाने की विधि : How To Make Gulab Jamun 


गुलाब जामुन रेसिपी इन हिंदी Gulab Jamun Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मावा (खोया), खाने वाला सोडा, इलाइची पाउडर और मैदा को मिला लें और उसे आटे की तरह गूथ कर नरम और चिकना बना लें। इसके बाद इस मिश्रण को गीली कपड़े से ढक कर रख दें और चाशनी तैयार कर लें। 

चाशनी बनाने के लिए एक भगोने में शक्कर और दो बड़े कप पानी मिलाकर गैस पर चढ़ाएं। पानी में शक्कर घुलने के बाद उसे लगभग 10 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं। 

10 मिनट चाशनी पकाने के बाद शक्कर के घोल की दो-चार बूंदें चम्मच में निकाल कर ठण्डा करें और दो उंगलियों के बीच चिपका कर देखें। 

अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनने लगे, तो इसका मतलब गुलाब जामुन की चाशनी Gulab Jamun Syrup तैयार है। इसे गैस से उतार लें। इस तरह गुलाब जामुन रेसिपी Gulab Jamun Recipe in Hindi एक पार्ट कम्प्लीट हुआ। 

अब गुलाब जामुन Gulab Jamun बनाने की बारी है। इसके लिए मावा (खोया) मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लें और उसे चपटा करके उसके बीच में काजू और पिस्ते के पांच-छ: टुकडें रख लें और उसे चारों ओर से बंद करके गोल बना लें। इसी तरह सारे मिश्रण के गोले तैयार कर लें। 

अब गुलाब जामुन बनाने की विधि Gulab Jamun Banane ki Vidhi का मेन फेस शुरू करेंगे, जिसमें हम गुलाब जामुन बनाना शुरू करेंगे। इसके लिए एक कढ़ाई में तेज आंच पर घी गर्म करें। 

जब घी गर्म हो जाए, तो आंच को धीमा कर दें और उसमें गुलाब जामुन के गोले डाल कर तलें। इन्हें तलते समय गोलों के ऊपर कलछुल से गरम-गरम घी डालें। 

पर ध्यान रहे कि गाेलों में कलछुल न लगे, नहीं तो उनका आकार खराब हो जाएगा। जब ये गोले ब्राउन कलर के हो जाएं, इन्हें घी से निकाल लें और शक्कर की चाशनी में डाल दें। 

अब आपकी गुलाब जामुन बनाने की विधि Gulab Jamun Banane ki Vidhi कम्प्लीट हुई। लगभग 30 मिनट में गुलाब जामुन Gulab Jamun पर्याप्त मात्रा में चाशनी सोख लेते हैं और खाने के लिए तैयार हो जाते हैं। अब इन्हें आप प्लेट में निकाल लें और गर्मा-गरम सर्व करें। 

इसके साथ ही आप बालूशाही रेसिपी, जलेबी रेसिपी, मावा पेड़ा रेसिपी, मिल्‍क केक रेसिपी, गाजर हलवा रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Gulab Jamun Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।



Read Also,

Post a Comment

0 Comments