Egg less Chocolate Cake Recipe

एगलेस चॉकलेट केक बनाने की विधि

Egg Less Chocolate Cake

आवश्यक सामग्री : 

गेहूं का आटा_Wheat Flour – 250 ग्राम, 

गाढ़ा दूध_Condensed milk – 200 ग्राम, 

पिसी हुई शक्कर_Icing sugar – 100 ग्राम, 

मक्खन_Butter – 100 ग्राम, 

कोको पाउडर_Cocoa powder – 50 ग्राम, 

बेकिंग पाउडर_Baking powder – 01 छोटा चम्मच, 

बेकिंग सोडा_Baking pop – 1/2 छोटा चम्मच।



आईसि‍ंग के लिये सामग्री


कोको पावडर_Coco powder – 02 बड़े चम्मच, 

पिसी हुई शक्कर_Icing sugar – 04 बड़े चम्मच, 

पानी_Water – 04 बड़े चम्मच, 

वनीला ऐसेंस_vanilla substance – 4-5 बूंद। 




एगलेस चॉकलेट केक बनाने की विधि : 


एगलेस केक रेसिपी इन हिंदी Eggless Cake Recipe in Hindi के लिए एक ऐसा बर्तन लें, जो 5 लीटर कुकर के अंदर आराम से आ सके। इस बर्तन में अंदर की ओर पूरी सतह पर मक्खन लगा लें। 

अब गेहूं का आटा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को मिला लें। एक दूसरे बर्तन में घी और शक्कर को मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें दूध डालें और फिर से फेंट लें। फेंटने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके आटा डालें और फेंटते जाएं। 

इसके बाद पेस्ट में थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और इसे फिर से फेंट लें। इसके बाद कोको पाउडर मिलाएं और एक बार और अच्छी तरह से फेंट लें। यह पेस्ट पकौड़े बनाने वाले पेस्ट की तरह होना चाहिए, न ज़्यादा पतला, न ज़्यादा गाढ़ा। 

अब 5 लीटर के कुकर की तली में एक कटोरी नमक डालें और उसे बराबर फैला दें। यह लेयर थोड़ी मोटी होनी चाहिए, जिससे केक का बर्तन, जोकि कुकर के अंदर रखा जाएगा, कुकर की लेयर से टच न हो। अगर आपको जरूरी लगे तो थोड़ा नमक और इस्तेमाल कर लें। 

इसके बाद कुकर को गैस पर रख कर गरम करें। कुकर गर्म होने पर आंच स्लो कर दें। अब घी और मैदा की पर्त लगे बर्तन में केक का पेस्ट डालकर उसे कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन से सीटी हटा कर उसे बंद कर दें। 

लगभग 40 मिनट बाद कुकर का ढक्कन खोल लें। एक चाकू लेकर केक के ऊपर रखें। अगर चाकू पर केक चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि केक अभी ठीक से पका नहीं है। ऐसे में कुकर को बंद कर दें और 10 मिनट और पकाएं। केक के पकने पर गैस बंद कर दें और केक वाले बर्तन को कुकर से निकाल कर ठंडा होने दें। 

केक सजाने के लिए–केक के ठंडा होने पर आइसिंग की सारी सामग्री को मिला कर पेस्ट बना लें। अब केक को चाकू की मदद से बर्तन से छुड़ा लें। केक को एक प्लेट में रखें और चाकू या चम्मच की मदद से आइसिंग पेस्ट से केक पर लगा कर मनचाहे रूप में सजा लें। 

लीजिए आपकी एगलेस चॉकलेट केक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्वादिष्ट एगलेस केक Eggless Cake तैयार है। इसे मनचाहे शेप में काटें और सर्व करें।

Read Also,

Post a Comment

0 Comments