Milk Cake Recipe in Hindi

मिल्क केक बनाने की विधि – Milk Cake Recipe in Hindi 




आवश्यक सामग्री : 

दूध_Milk – 02 लीटर,

देशी घी_Ghee – 1/2 छोटा चम्मच,

शक्कर_Sugar – 01 कप,

नींबू का रस_Lemon juice – 1/2 छोटा चम्मच,

इलायची पाउडर_Coriander powder – 01 छोटा चम्मच।


मिल्क केक बनाने की विधि : 

मिल्क केक रेसिपी इन हिंदी Milk Cake Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले एक भारी तले की कढा़ई में दूध को तेज आंच पर गर्म करें। जब दूध में उबाल आने वाला हो, उसे कलछी से लगातार चलायें। कलछी को कढ़ाई के तले तक ले जायें, जिससे दूध तले में चिपके नहीं।

जब दूध 1/3 भाग रह जाए, तो गैस को धीमा कर दें। अब एक छोटे से बाउल में नींबू का रस लें और उसमें 2 बड़े चम्मच पानी डाल कर मिला लें। इसके बाद नींबू के रस को दूध में डाल दें।

अब 30-40 सेकेंड दूध को ऐसे ही पकने दें। इसके बाद दूध को पुन: चलाएं और जब तक दूध अच्छी तरह से गाढ़ा न हो जाए, उसे पकने दें।

थोड़ी देर में दूध गाढा़ होकर दानेदार जैसा हो जाएगा। अब इसमें शक्कर डाल दें और चलाते हुए तब तक पकाएं, जब तक इसका रंग हल्का भूरा न हो जाए और वह रबड़ी जैसा न बन जाए। दूध के रबड़ी जैसा बनने पर इसमें इलाइची पाउडर डाल दें और एक बार अच्छी तरह से चला कर गैस बंद कर दें।

अब एक छोटा सा बर्तन लें और उसमें अंदर की ओर देशी घी अच्छी तरह से लगा दें। इसके बाद दूध के मिश्रण को इस बर्तन में पलट लें और जमने के लिए 24 घंटे के लिए छोड़ दें। 24 घंटे में मिल्क केक जम कर तैयार हो जाएगा।

अब इसे बर्तन से निकालने के लिए सबसे पहले भगोने को 6-7 सेकेंड के लिए आग पर रखें, फिर एक तेज चाकू से केक को बर्तन से छुड़ा लें।

जब केक चारों ओर से बर्तन की सतह छोड़ दे, इसे किसी बड़ी प्लेट पर पलट कर थपथपा लें। इससे मिल्क केक प्लेट में अच्छी तरह से निकल आएगा।

अब आपकी मिल्क केक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपका स्वादिष्ट मिल्क केक Milk Cake तैयार है। बस इसे चाकू से मनचाहे आकार में काटें और फिर पूरे परिवार के साथ मिल्क केक Milk Cake का आनंद लें।

इसके साथ ही आप कुकर केक रेसिपी, फ्रूट एंड नट्स केक रेसिपी, एगलेस आटा केक, ब्‍लैक फॉरेस्‍ट केक रेसिपी, मैंगो केक रेसिपी भी जरूर ट्राई करें, ये रेसिपी भी आपको Milk Cake Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।


Read Also,

Post a Comment

0 Comments