Chawal Idli Recipe in Hindi

चावल की इडली बनाने की विधि – Chawal Idli Recipe in Hindi 


दाल चाल की इडली Dal Chawal Idli बनाने की आसान रेसिपी। 


आवश्यक सामग्री : 

चावल_Rice – 03 कप,

उड़द की धुली दाल_Dhuli urad dal – 01 कप,

बेकिंग सोडा_Baking pop – 1/2 छोटी चम्मच,

तेल_Oil – इडली स्टैंड चिकना करने के लिए,

नमक_Salt – स्वादानुसार।

चावल की इडली बनाने की विधि : 

चावल इडली रेसिपी इन हिंदी Chawal Idli Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले चावल और उड़द की दाल को बीन कर साफ कर लें। फिर उन्हें अलग-अलग धो कर रात में ही भ‍िगो दें। सुबह दोनों चीजों का पानी पूरी तरह से निकाल दें। इसके बाद उन्हें अलग-अलग मिक्सर में पीस लें। पीसते समय इस बात ध्यान रखें कि दाल एकदम बारीक पिसे और चावल थोड़े मोटे।

दोनों चीजों को पीसने के बाद आपस में मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद मिश्रण में नमक और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद इसे ढ़क कर रख दें। मिश्रण को इडली बनाने के लिए तैयार होने में गर्म मौसम में 24 घंटे और ठंडे मौसम में 48 घंटे का समय लगता है।

तैयार होने पर दाल चावल का मिश्रण फूल कर पहले से दोगुना हो जाएगा। तैयार मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर यह ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो, तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।

अब इडली बनाने की बारी है। अगर आपके पास इडली बनाने का बर्तन है, तो उसका उपयोग करें, नहीं तो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। इसके लिए कुकर में 1/2 लीटर पानी डाल कर उसे गरम होने के लिए स्टैंड पर रख दें। इसके बाद इडली स्टैंड के सांचों में तेल लगाकर उसे चिकना कर लें। फिर सांचों में आवश्यकतानुसार मिश्रण डाल कर स्टैंड को कुकर में रख कर ढ़क्कन बंद कर दें और ढ़क्कन की सीटी हटा दें।

अब गैस की आंच तेज कर दें और 10 मिनट तक इडली को पकने दें। 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को थोड़ा ठंडा होने दें।

लीजिए चावल की इडली बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब कुकर का ढ़क्कन खोल कर इडली स्टैन्ड निकालें और चावल की इडली Rice Idli को गर्मा-गरम सांबर, नारियल चटनी और मूंगफली चटनी के साथ सर्व करें।


Read Also,

Post a Comment

0 Comments