Missi Roti Recipe in Hindi




बेसन_Gram flour – 01 कप, 

गेहूं का आटा_Wheat flour – 01 कप, 

कसूरी मेथी_Dry fenugreek leaves – 01 बड़ा चम्मच, 

अजवायन_Oregano – 1/4 छोटी चम्मच, 

हींग_Asfoetida – 01 चुटकी, 

तेल_Oil – 02 छोटे चम्मच, 

नमक_Salt – स्वादानुसार। 

मिस्सी रोटी बनाने की विधि : How to Make Missi Roti in Hindi 

बेसन की रोटी रेसिपी इन हिंदी Missi Roti Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले बेसन और आटे को एक बर्तन में छान लें। इसके बाद आटे में अजवायन, हींग, हल्दी, कसूरी मेथी, नमक और तेल डालें और पानी की मदद से आटा गूंथ लें। ये आटा नरम रहना चाहिए। 

गूंथने के बाद आटा को 15-20 मिनट के लिये ढ़क कर रख दें। 20 मिनट के बाद हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर आटा को अच्छी तरह से मसल लें, जिससे वह चिकना हो जाए। 

अब बेसन की रोटी बनाने की बारी है। इसके लिए तवा को गरम करें। थोड़ा सा आटा हाथ में लेकर गोल लोई बना लें। लोई में एक बाद हल्का सा सूखा आटा लगा लें। इसके बाद उसे बेलन-पटरा की मदद से 7-8 इंच व्यास की पूरी बेल लें और तवा पर मीडियम आंच में सेकें। 

रोटी की एक ओर से लेयर हल्का सा सिंकने पर पलट दें। दूसरी ओर की लेयर भी हल्की सिंकने पर रोटी को तवा से उतार लें और आंच के ऊपर रख कर पलट-पलट कर अच्छी तरह से सेंक लें। 

इसी तरह से सारी रोटियां सेंक लें। इसके बाद सभी रोटियों को कांटा (फोर्क) की मदद से हल्का-हल्का गोद लें और फिर रोटियों में देशी घी लगा कर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें। 

लीजिए, मिस्सी रोटी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी स्‍वादिष्‍ट बेसन की रोटी Besan Ki Roti तैयार है। इसे गर्मा-गरम दाल, सब्जी, चटनी या अचार के साथ सर्व करें और पूरे परिवार के साथ खुद भी आनंद लें। 

साथ ही आप हमारी पॉपुलर बेसन गट्टा रेसिपी, बेसन कचौरी रेसिपी, बेसन लड्डू रेसिपी, बेसन सब्‍जी रेसिपी, बेसन खांडवी रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Missi Roti Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।



Post a Comment

0 Comments