Chena Rasgulla Recipe in Hindi

रसगुल्ला बनाने की विधि – Rasgulla Recipe in Hindi 


छेना रसगुल्ला Chena Rasgulla बनाने की आसान रेसिपी। 



आवश्यक सामग्री : Chena Rasgulla 

फुल क्रीम दूध_Full cream milk – 1.5 लीटर, 

शक्कर_Sugar – 750 ग्राम (4 कप), 

नींबू का रस/सिरका_Lemon juice/Vinegar – 02 बड़ा चम्मच, 

अरारोट_Ararot – 02 छोटा चम्मच। 

छेना रसगुल्ला बनाने की विधि : How to Make Chena Rasgulla 

छेना बनाने की विध‍ि Chena Recipe : रसगुल्‍ला रेसिपी इन हिंदी Rasgulla Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले हमें छेना बनाना होगा। इसके लिये ताज़ा और फुल क्रीम दूध को एक भारी तले वाले बर्तन में गरम करें। दूध गरम होने पर गैस को बंद कर दे और उसे थोड़ा सा ठंडा होने दें। 

दूध थोड़ा होने पर उसमें थोड़ा करके नींबू का रस डालें और दूध को चलाएं। इससे दूध फट जाएगा और उसका छेना तथा पानी अलग-अलग हो जायेगा। 

अब एक पतले सूती कपड़े से दूध को छान लें। (फटे हुए दूध के पानी को फेंके नहीं, इसे चावल में इस्तेमाल करें, चावल स्वादिष्ट बनेंगे।) कपड़े में बचे हुुए छेने को एक बार ठंडे पानी से धो लें, जिससे उसमें से नींबू का स्वाद निकल जाये। 

छेना को धोने के बाद उसे छानने वाले कपड़े से ही गोल गठरी जैसा बनाकर बांध दें और दबाकर उसका पानी अच्‍छी तरह से निकाल दें। 

छेना रसगुल्ला बनाने की विधि : 

छेना रसगुल्‍ला रेसिपी Rasgulla Recipe in Hindi के अगले स्‍टेप में हम तैयार छेना से रसगुल्‍ले बनाएंगे। इसके लिए एक बड़े बाउल में निकाल लें और उसे मसल कर चिकना कर लें। इसके बाद छेना में अरारोट डालें और उसे अच्छी तरह से मसल लें। अब हाथ में थोड़ा सा छेना लें और मनचाहे आकार के उसके गोले बना लें। सारे छेने के गोले बनाने के बाद इन्हें गीले कपड़े से ढक दें और चाशनी तैयार करें। 

चाशनी बनाने के लिये 2 कप पानी में शक्कर मिलाकर किसी बड़े बर्तन में तेज आंच पर पानी को गरम करें। जब पानी में उबाल आने लगे, चाशनी में छेने के गोले डाल दें। इसके बाद बर्तन को ढक दें और 15 मिनट तक गोलों को पकने दें। 

लगभग 7-8 मिनट के बाद चाशनी गाढ़ी होने लगेगी। ऐसे में उसमें थोड़ा सा पानी डाल दें, जिससे चाशनी पतली रहे और रसगुल्ले अच्छी तरह से पक सकें। ये Rasgulla Recipe in Hindi का सबसे अहम पार्ट है, इसलिए इसे ध्यान से करें। 

रसगुल्ले जब अच्छी तरह से पक जाएंगे, तो वे फूल कर लगभग दो गुने साइज़ के हो जायेंगे। ऐसे में गैस बंद कर दें और रसगुल्लों को चाशनी में 8-9 घंटे तक पड़ा रहने दें। 

अब Rasgulla Recipe in Hindi लगभग कम्प्लीट हो चुकी है। पर अभी इनमें वो टेस्ट नहीं आया है, जिसके लिए ये जाने जाते हैं। इसलिए अब इन्हें 1 घंटे के लिये फ्रिज में रख दें। रसगुल्लों को फ्रिज में रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये चाशनी में पूरी तरह से डूबे रहने चाहिये, तभी वे मीठे और स्वादिष्ट बन पायेंगे। 

अब आपकी रसगुल्ला बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। एक घंटे के बाद रसगुल्लों को फ्रिज से निकालें। अब आपके छेना रसगुल्‍ला Chena Rasgulla पूरी तरह से तैयार हैं। इन्हें सर्विंग बाउल में निकालें और टेस्ट करें। आप चाहें तो इन्हें फ्रिज में रख कर 15 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read Also, 

Post a Comment

0 Comments